मकर संक्रांति के अवसर पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

Published On: 13-01-2022
Posted By: Nikhil Kumar
Share

 

सूर्य उतरायण के तरफ रुख कर रहा है,देश में मकर सक्रांति का उत्सव लोगों में नया उल्लास लेकर आता है। इसी उल्लास को बांटने के लिए हेरीटेज सोसाईटी, रिस्पेक्ट इंडिया तथा सानंत द्वारा संयुक्त रूप से मकर संक्रांति के अवसर पर एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस कार्यशाला में  व्याख्यान प्रस्तुत करने हेतु डॉ. सच्चिदानंद जोशी और मालविका जोशी भाग लेंगे। व्याख्यान मकर संक्रांति की विशेषता और देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग रूप एवं नाम से मनाए जाने वाले उत्सवों पर केन्द्रित होगी।


इस दिन को भारत के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। इस उत्सव को हरियाणा और पंजाब में लोहड़ी, तमिलनाडु में पोंगल, उत्तर प्रदेश में खिचड़ी और बिहार में मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है।  कार्यशाला का आयोजन इन सभी विषयों को समाहित कर किया जा रहा है।

 


मकर संक्रांति के दिन गुजरात और महाराष्ट्र में पतंग उत्सव मनाया जाता है। इस मौके पर सागरिका बनर्जी पतंग निर्माण विधि का व्याख्यान करेंगे और निर्माण के तकनीकी पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा होगी। इस मौके पर डॉ. गायथ्री एस.  वंदना करेंगी और इस पावन दिन का शुरुआत करेंगी।


रेस्पेक्ट इंडिया के डॉ. मनीष कुमार चौधरी इस अवसर पर सभी अतिथियों को और इस कार्यशाला में भाग ले रहें सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन करेंगे। इस कार्यशाला का समन्वयन एवं संचालन हेरीटेज सोसाईटी के महानिदेशक डॉ. अनंताशुतोष द्विवेदी करेंगे। समस्त कार्यक्रम हेरीटेज सोसाईटी, रिस्पेक्ट इंडिया और सानंत के सहयोग से किया जा रहा है। यह कार्यक्रम हेरीटेज सोसाईटी के सभी प्लेटफॉर्म पर संध्या 8.30 बजे प्रसारित की जाएगी। आप सब इस कार्यक्रम में जरूर भाग लें। कार्यक्रम के अंत में फीडबैक लिंक के द्वारा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

Published On: 12-02-2022
"इंट्रोडक्शन टू इंडियन फेमेनिज्म" सर्टिफिटेक कोर्स की हुई  शुरुआत
Published On: 10-02-2022
हेरीटेज सोसाईटी की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत विभाग द्वारा कार्यशाला सम्पन्न
Published On: 09-02-2022
अमूर्त्त सांस्कृतिक विरासत विभाग ने किया वेबिनार का आयोजन
Published On: 03-02-2022
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संयुक्त महानिदेशक ने "प्राचीन भारतीय मंदिर स्थापत्य" कार्यशाला  का किया उद्घाटन 
Published On: 07-01-2022
आचार्य शंकर का अद्वैत दर्शन एक वेदांत दर्शन है -प्रो. सच्चितानंद मिश्र